Gmail क्या है और कैसे काम करता है?


Gmail क्या है?

जीमेल एक फ्री ईमेल सर्विस है जिससे आप आसानी से घर बैठे कोई भी संदेश दूसरे व्यक्ति को भेज सकते हैं। आप संदेश के साथ फोटो, डॉक्यूमेंट, फाइल को अटैच करके भी भेज सकते हैं। Gmail को गूगल ने 1 अप्रैल 2004 को रिलीज किया था। तब ईमेल कंपनीया एक दुसरे से competition कर रही थी। 2004 में Google ने इसका बेटा वर्जन रिलीज किया। काफी अपडेट और टेस्टिंग के बाद 7 जुलाई 2009 को या पूरी तरह तैयार हो गया। आज भी इसमें अपडेट होते रहते है।
शुरुआत में Gmail की स्टोरेज कैपेसिटी 1GB थी। पर आज आप 15 GB तक के डाटा जीमेल में स्टोर रख सकते हैं। आप गूगल ड्राइव को यूज करके इसके स्टोरेज कैपेसिटी को और बढ़ा सकते हैं। जीमेल के लिए Android ऐप्स मौजूद है जिससे आप अपने एंड्रॉइड स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।  कंप्यूटर में Browser से आप सीधे जीमेल पर लॉगिन कर सकते हैं।
Wikipedia के मुताबिक जुलाई 2017 तक 1.2 अरब लोग gmail के एक्टिव यूजर थे। दिन-ब-दिन इसकी संख्या बढ़ती जा रही है। यही नहीं gmail की एंड्राइड app अब तक 1 अरब बार इनस्टॉल की जा चुकी है जो की google play store की बाकि app से कही ज्यादा है। नवंबर 2014 में गूगल ने जीमेल Android ऐप को लॉन्च किया जिससे आप अपने मोबाइल से ही ईमेल कर सकते हैं।
इसके इतने सारे यूज़र्स होने का main कारण है कि यह दुनिया भर की 72 भाषाओं को सपोर्ट करता है। आप अलग-अलग भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं।

01. Create Gmail Account

अगर आप जीमेल को यूज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको जीमेल अकाउंट बनाना पड़ेगा जो बिल्कुल फ्री होता है। इसे Google अकाउंट भी कहते हैं। जीमेल की वेबसाइट पर जाकर आप Create your Google Account पर क्लिक करें। आपसे जो भी इंफॉर्मेशन पूछी जाए उसे fill करते रहे और सबमिट कर दें। इस तरह आपके पास एक Email- ID और Password हो जाएगा।

02. Inbox

जब आप Gmail पर अपनी ID और Password से लॉगिन करेंगे तो सबसे पहले जो स्क्रीन आपको दिखाई देगी उसे हम Inbox कहते हैं। अगर कोई आपको मेल भेजता है तो यह सीधे इनबॉक्स में आ कर स्टोर होता है।

03. Mail कैसे भेजे ?

Gmail से मेल भेजने के लिए आपको COMPOSE पर क्लिक करना होगा। एक विंडो open होगी जिसमे आपको भजने  वाले का email address, Subject और message टाइप करे। इसमें फाइल या फ़ोटो अटैच करके भी भेज सकते हैं। यह सब होते ही Send पर क्लिक कर दें जिससे आपका मेल दिए गए ईमेल पर पहुंच जाएगा।

04. Starred

आपके मेल में कोई मेल आया है जो आपके लिये important हैं तो उसके सामने स्टार के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आपका मेल Starred के अंदर चला जाएगा।

05. Sent Mail

जब आप किसी को मेल करते हैं तो वह Sent Mail जाकर स्टोर होता है अगर आपको यह पता करना है कि अब तक आपने कितने mail किए हैं तो आप Sent mail में जाकर यह पता कर सकते हैं।

06. Drafts

वे mail जिन्हें आप compose तो करते है पर sent नहीं कर पाते वह draft में जाकर स्टोर हो जाते है। आप अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट को इसमें सुरक्षित रख सकते है।

07. Searching

Gmail पर आप पुराने mail को ढूढने के लिए search में जाकर mail से related keyword टाइप करे।

08. Chats

आप अपने दोस्तों से live chat कर सकते हैं।

Conclusion

इन्टरनेट पर गूगल के इतने सारे Product है जो हमे Technically Powerful बनाते है। हम सभी Product के बारे में Detail में पोस्ट डालते रहेगे । Gmail पर इसके अलावा बहुत सारे फंक्शन है जिसके बारे में हम आगे वाले पोस्ट में बताएगे।

 

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...